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(1) मस्ज़िद में डरते - काँपते जायें, खामोश बैठ कर इस तरह ज़िक्र करें कि अल्लाह की बुज़ुर्गी और उसका जलाल अपने दिल पर छाया हुवा हो
हँसते -बोलते गफ़लत के साँथ मस्ज़िद मे दाखिल होना गाफ़िलों का काम है जिनका दिल अल्लाह के खौफ से खाली है कुछ लोग इमाम के साथ रुकू मे शामिल होने और रकात पाने के लिए मस्जिद में दौड़ते हुये जाते हैं
जो कि मस्ज़िद के एहतराम के खिलाफ है रकात मिले या ना मिलें संजीदगी , वकार और आज़जी के साथ मस्जिद मे चलिये वहाँ दौड़ से परहेज कीजिए।
(2) मस्ज़िद मे दखिल होते वक्त पहले दाँया (सीधा ) पाँव रखिये और नबी करीम स्वललल्लाहो अलैहि वसल्लम पर दरुद पढें अगर मस्ज़िद मे कुछ लोग फारिग बहठे हों तो आहिस्ता से सलाम करे फिर मस्ज़िद मे दाखिल होने की दुआ पढें
जब तुम मे से कोई मस्ज़िद से बाहर निकलना हो तो बाँया कदम से बाहर निकलें और बाहर निकलते वक्त की दुआ पढें ।
( 3) मस्ज़िद मे सुकून से बैठे और दुनिया की बात ना की जाए, मस्जिद मे शोर मचाना, हसना -खेल (मजाक) के काम, बाज़ार की बातें पूंछना और बताना, दुनिया की हलात के प्रति चरचा करना
और मस्ज़िद में बाजार गर्म करना ये सब मस्जिद की बेहुरमती है, मस्ज़िद इबादत का घर है, उसमे सिर्फ इबादत कीजिए
मस्ज़िद मे दुनियां की बात करना मकरुह है।
मस्ज़िद मे बात करना नेकियों को इस तरह खाता है जिस तरह से लकड़ी आग को खा जाता है। ना जायज बात करने से बचें जायज काम का चर्चा करें
(4) मस्ज़िद की सफाई के हवाले में हजरत मुहम्मद स्वल्लल्लाहो अलैहि वसल्लम का फ़रमान-ए-आलीशान है, जिस ने मस्ज़िद से मुठ्ठी भर गर्द -ओ-ग़ुबार निकाल दिया उस का सवाब मीज़ान में, ज़बले उहद पहाड़ के बराबर सवाब है। हदीस शरीफ में है सरकारे मदीना स्वललल्लाहो अलैहि वसल्लम का फरमान है अल्लाह पाक उस के लिए जन्नत मे घर बनायेगा ।
( 5) मस्ज़िद के आदाब बाजा लाने वाले के लिऐ अज़ीमुश्शान बाशारतैं भी है चुनान्चे हज़रत-ए-सय्यदना अबू जर गिफारी रदि अल्लाहु अन्हु फरमाते हैं मुझ से सरकार-ए-दो जहाँ स्वललल्लाहो अलैहि वसल्लम ने फरमाया ,
अबुजर तू जब मस्जिद में बैठा रहेगा और जितनी साँस लेगा।
हर हर साँसों के इवज अल्लाह तआला तुझ जन्नत में एक एक दरजा अता फरमाएगा।
और मलायेका तुझ पर दरुद भेजते रहेंगे और हर हर साँस के बदले तेरे लिए दस दस नेकियाँ लिखी जायेगी और दस दस गुनाह मिटा दिये जायेंगें
(6) हज़रत मोहम्मद सल्लल्लाहु अलैहि वसल्लम ने इरशाद-ए- आलीशान है । मस्जिद में हँसना क़ब्र में अँधेरा लाता है? जाब मस्जिद में हँसने का ये हाल है तो क़हक़हा लगाने का क्या हाल होगा?
हाँ मस्जिद मे जरुरतन मस्कुराना मना नही है। मुसकुराने के तारीफ़ ये है हँसना के दाँत जाहिर हो गए मगर आवाज़ ना निकले।
हँसने की तारीफ़ ये है इतनी आवाज़ से हँसना के ख़ुद अपना आवाज सन सके और क़हक़हा यानी इतनी आवाज़ से हँसना के सब को आवाज सुनाई दे दे और दीगर लोग भी मस्जिद के अलावा सरकार दो आलम स्वललल्लाहो अलैहि वसल्लम ने कभी भी क़हक़हा नहीं लगया।
( 7) जो लोग मस्जिद मेरे एतकाफा करे अनको चटायी के ऊपर कपड़ा बिछा लेना चाहिये ताकीस पसीने से फर्श खराब न हो और नींद की हलात मे नापाक हो जाने का खतरा ना रहे
(8) हजरत मुहम्मद स्वललल्लाहो अलैहि वसल्लम का फरमान है। नमाज़ी के सामने से गुज़रने वाला इन्सान जानता की नमाज पढ़ने वाले के सामने से गुजरना कितना बड़ा गुनाह है
वो सामने से गुजरने से 40 दिन 40महीना या 40 साल तक इन्तजार करता (बुखारी शरीफ)
हज़रत मोहम्मद स्वलल्ललाहु अलैहि वसल्लम ने फरमाया जिसका मतलब ये है कि अगर शहरों कोई नमाजी के सामने से गुजरे तो उसको रोक देना चाहिए और अगर फिर भी ना माने तो उसको जबरदस्ती रोकना चाहिए क्योंकि वो शैतान है (सहीह बुखारी)
ऊपर बताई गयी हदीस से हमको पता चलता है कि नमाजी के सामने से जान बूझ कर गुजरना बहुत बड़ा गुनाह है ऐसा करने से बचना चाहिए लेकिन नमाजी हजरात को भी नमाज ऐसी जगह पढनी चाहिए
जहाँ नमाजियों के आने जाने का अन्देशा ना हो अब अगर कोई दरवाजे के पास नमाज पढता है तो इसमे नमाज पढने वाले गल्ती है वहाँ से नमाजियों का गुजर होता रहता है
(9) जमात में शामिल सबसे ज्यादा सवाब पहली सफ में है जो लोग पहली सफ में शामिल इसलिए नहीं होते की जल्दी बाहर निकल जायेंगे ऐसे लोग गाफिल हैं कि अल्लाह ऐसे लोगों को हिदायत दे
(10) मस्ज़िद में जितना पहले जाओगे और आखिर मे बाद मे निकलने से नमाजियों के सामने से गुजरने का गुनाह से बच जाओगे
मस्ज़िद के आदाब MASJID KE AADAB
1. मस्ज़िद अल्लाह का पाक घर है , इसकी ताज़ीम करना हर मोमिन पर लाजमी है ।
2 . मस्ज़िद में दाखिल होने के बाद सिर्फ अल्लाह कि इबादत में ही मशगूल रहें ।
3. मस्ज़िद में किसी तरह कि दुनियावी गुफ़्तगू न करें ।
4. मस्ज़िद में दाखिल होने के बाद अपनी आवाजों को धीमी रखों ।
5. मस्ज़िद में जुमा के दिनों में जल्दी पहुचें , सफों को चीरकर या फरलांग कर अगली सफों में दाखिल न हों ।
मस्ज़िद के आदाब MASJID KE AADAB
(1) Masjid me Darte - kanpte jaye, Khamosh baith kar es tarah Zikr kijye ki Allah ki Buzurgi Aur Uska Jalal Apne Dil per Chaya hua ho,
Haste-Bolte Gaflat k sath Masjid me Dakhil hona Gafilon Aur Be Adbo ka kaam hai, jinke Dil Allah k Khaof se khali hai,
kuch log Imaam ke sath Ruku me Saamil hone Aur Rakat paane k leye Masjid me Dourte haye jate hain jo ki Masjid ke Ehtram k khilaf hai,
Rakat Mile ya Na Mile, Sanjidgi, Waqar, Aur Aajizi k sath Masjid me Chalye Aur Vwhan - Daour se parhej kijye.
( 2) Masjid me Dakhil hote Waqt pahle Dayan (Right,Sedha) paaw rakhe Aur Nabi karim sallallhu alaihi wasallam per Darood padhe agar masjid me kuch log farig bahte ho to aahista se salam karen fir masjid me dakhil hone ki dua padhen ,
Nabi sallallhu alaihi wasallam ke Irshad hai ki Jab tum me se koi Msjid se Nikalte Waqt Bayan (left,Ulta) pair bahar rakhiye Aur nikalte waqat ki Dua padhen
( 3)Masjid me Sukun se Baithiye Aur Duniya ki baat na kijiye Masjid me Shor Machana, Hasne -khelne (Mazak) karne,Bazaar ke Bhaw puchna Aur Batana,
Duniya ki Halat per Charcha karna Aur Kharedne wa Bechne k Bazar Garm karna Masjid ki Behurmati hai, Masjid Allah ki Ibadat ka Ghar hai,
usme Sirf Ibadat kijy Masjid me Duniya ki baaten karni makruh hai.
Masjid me kalam karna nekiyon ko is tarah khata hai jis tarah Aag lakdi ko kha jaati hai.
Yeh jaiz kalaam k muta'aliq hai.Najaiz kalaam ka kiya puchana.
(4) Masjid ki safayi ke silsile mein hazrat mohammad sallallhu alaihi wasallam ka farman-e-aalishan hai, jis ne masjid se mutthi bhar gard-o-gubar nikal diya
us ka sawab mizan mein jabal e uhad ke barabar ho ga aur sarkar madinah sallallhu alaihi wasallam Farmate hain ki allah us ke liye jannat mein ghar banayga
(5) Masjid ke aadab baja lane walon ke liye azeem-us- shaan bashar-tain bhi hain chunanche hazrat-e- saiyadana Abu Zar Gifari radiallahu farmate hain keh
mujh se sarkar-e-dojahan sallallhu alaihi wasallam ne farmaya
ae Abuzar tu jab tak masjid mein baitha rahega aur wahan jitney sans le ga.
Har har sans ke ewaj Allah taala tujhe jannat mein aik aik darja ata farmayega.
Aur malaika tujh par darud bheijte rahein ge. Aur har har sans ke badle tere liye das das nekiyan likhi jayain gi. Aur tere das das gunah mitaye jaynge.
(6) Hazrat Muhammad sallallhu alaihi wasallam ka irshad-e- ibratnaak hain. Masjid mein hansna qabar mein andhera lata hai?
jab masjid mein hansne ka yeh haal hai to wahan qahqaha lagane ka keya haal hoga?
Han masjid mein zaruratun muskurana mana nahi hai.
Muskurana ke tareef yeh hai keh is tarah hansna keh daant zahir ho jayain magar aawaz na nikle.
Hansne ki tareef yeh hai keh itni aawaz se hansna keh khud apni aawaz suni aur qehqaha yani itni aawaz se hansna keh dusra ho ta to woh bhi sun leta.
Masjid ke elawa bhi sarkar do aalam sallhu alhi wasalam ne kabhi qehqaha nahi lagaya.
(7) Jo log masjid me aitaqaf kare unko chataiyon par kapda bichha Lena chahiye taki pasine se farsh kharab na ho aur neend ki haalat me napaak ho Jane ka khatra na rahe
(8) Hazrat Muhammad sallallhu alaihi wasallam ne farmaya agar Namazi ke samney se guzarney wala insan jaanta ki ye kitna bada gunaah hai to uske
saamne se guzarney ki bajaye wo 40 (din, mahiney ya saal) tak intezar karta, - (Sahih Bukhari)
Hazrat Muhammad sallallhu alaihi wasallam ne farmaya (jiska matlab ye hai ki) agar koi insan namazi ke saamne se guzre to usko rok dena chahiye aur agar phir bhi na maane to usko zabardasti (forcefully) rokna chahiye
kyunki wo shaitan hai (Sahih Bukhari)
Upar batai gai hadees se humko pata chalta hai ki namazi ke saamne se jaan-bhuj kar gujarna bahut bada gunah hai, isliye aisa karne se bachna chahiye.
Lekin namazi ko bhi is baat ka khyal rakhna chahiye ki wo aisi jagah namaz padhne ke liye khada na ho
jaha ye andesha ho ki log gujrenge. Ab jese koi masjid ke (andar ke) darwazo ke beech hi namaz ke liye khada ho jaaye to isme namazi ki galti hai,
keyonki wo logo ke nikalne ka raasta hai. Isliye koshish karna chahiye ki namaz kisi pillar ke saamne, ya raasta chhod kar padhe to behtar hoga
(9) jamat me sab se jayda sawab pahli shaf me he jo log is liye pahli shaf me nahi baithte jaldi se namaz padh k nikal jaye un k liye nashihat he ALLAH PAAK tumhri soch se gafil nahi he
(10) MASJID ME JITNA PAHLE JAOGE AOUR IMAAM K JITNA KAREEB BAHTOGE NAMAZ KI MOHEBAT BADTI RAHEGI OR MASJID SE AAKHIR ME NIKLOGE TO NAMAZI K AAGE SE NIKALEK GUNHA SE BACH JAOGE
Masjid k aadab in Hindi
मस्जिद का अदबो-एहतराम
1. maszid allaah ka paak ghar hai , isakee taazeem karana har momin par laajamee hai .
2 . masjid mein daakhil hone ke baad sirph allaah ki ibaadat mein hee mashagool rahen .
3. masjid mein kisee tarah ki duniyaavee guftagoo na karen .
4. masjid mein daakhil hone ke baad apanee aavaajon ko dheemee rakhon .
5. masjid mein juma ke dinon mein jaldee pahuchen , saphon ko cheerakar ya pharalaang kar agalee saphon mein daakhil na hon .
Masjid k aadab in Hindi
मस्जिद का अदबो-एहतराम
1. मसअला:- जिस शख्स पर जनाबतका ग़ुस्ल फ़र्ज़ है, ऐसे शख्सको मस्जिदमे जाना हराम है.
(हवाला:- बहारे शरीयत, हिस्सा-2, सफा-39)
2. मसअला:- मस्ज़िद मे सवाल करना याने भीख मांगना हराम यही और उस सवाल करने वाले (भीख मांगने वाले) को देना भी मना है.
(हवाला:- बहारे शरीयत, हिस्सा-3, सफा-184)
3. मसअला:- मस्ज़िद मे गुमशुदा याने खोई हुई चीज़ तलाश करना मना है.
(हवाला:- बहारे शरीयत, हिस्सा-3, सफा-184, फतव -ऐ-रज़वीययह, जिल्द-3, सफा-593)
4. मसअला:- मस्ज़िद मे खरीदो-फरोख्त करना जाइज़ नहीं है.
(हवाला:- बहारे शरीयत, हिस्सा-3, सफा-185, फतव -ऐ-रज़वीययह, जिल्द-3, सफा-593/594)
5. मसअला:- मस्ज़िद मे खाना-पीना और सोना एत्तेकाफ की जिसने निय्यत की हो, या मुसाफिर हो, उसके और परदेशी वा किसी को जाएज़ नहीं है. लेहाज़ा अगर मस्ज़िद मे खाने-पिने का इरादा हो तो एत्तेकाफकी निय्यत करे और कुछ देर ज़िक्रो- अज़्कार और नमाज़-इबादात करे फिर खाए-पिए या सोए.
(हवाला:- बहारे शरीयत, हिस्सा-3, सफा-184, फतव -ऐ-रज़वीययह, जिल्द-3, सफा-593/595)
6. मसअला:-मस्ज़िद मे कच्चा लहसन और प्याज खाना या खाकर जाना जाएज़ नहीं जब तक मुहमे बू बाकी हो. क्योकि फरिस्तोंको उससे तकलीफ होती है.
(हवाला:- बहारे शरीयत, हिस्सा-3, सफा-184, फतव -ऐ-रज़वीययह, जिल्द-3, सफा-598)
7. मसअला:- मस्ज़िद का कूड़ा-कचरा ज़ाद करके ऐसी जगहं na डाले जहा बे-अदबी हो.
(हवाला:- दुर्रे मुख्तार, बहारे शरीयत, हिस्सा-3, सफा-184)
8. मसअला:- मुहाब बाते भी मस्ज़िद मे करनेकी इज़ाज़त नहीं और आवाज़ बुलंद करना भी जाएज़ नहीं है.
(हवाला:- दुर्रे मुख्तार, बहारे शरीयत, हिस्सा-3, सफा-185)
9. मसअला:- मस्ज़िद मे हँसना कबरमे अँधेरी लाता है. मस्ज़िद मे हँसनेकी सख्त मुमानियत (मनाई) वारिद है.
(हवाला:-अह्कामे शरीयत, हिस्सा-1, मसला -31, सफा-74)
10. मसअला:- मस्ज़िद को रास्ता बनाना यानि उसमे से होकर गुज़रना ना-जाएज़ है.
अगर इस की आदत करे तो फ़ासिक़ है.
(हवाला:- दुर्रे मुख्तार, रद्दुल मोहतार, बहारे शरीयत, हिस्सा-3, सफा-182)
11. मसअला:- सरकारे दोआलम सल्लल्लाहो अलयहे वसल्लम का इरशाद है के अपनी मस्जिदों को बच्चो, अपने ना-समाज बच्चो और मजनो (पागलो) के jaanese और kharid-फरोख्त से और ज़ग्दो और और आवाज़ बुलंद करनेसे.
(रद्दुल मोहतार, बहारे
शरीयत, हिस्सा-3, सफा- 182, फतव-ऐ-रज़वीययह, जिल्द-3, सफा-403)
12. अगर मुहल्ले की मस्ज़िद मे नमाज़की जमाअत की नमाज़ न मिले तो किसी दूसरी मस्ज़िद मे अगर जमाअत मिल सकती है तो वहा जाकर नमाज़ पढ़ना अफज़ल है. और दूसरी मस्ज़िद मे नमाज़की जमाअत मिलना मुम्किन नहीं तो मुहल्लेकी मस्ज़िद मे तन्हा नमाज़ पढ़ना अवला (बेहतर) है.
और अगर अज़ान पढ़ने वाले मोअज़्ज़िनने अज़ान पढ़ी और जमाअतके लिए कोईभी न आया तो मोअज़्ज़िन तन्हा पढ़ले, दूसरी मस्ज़िद मे न जाए.
(सगीरी, बहारे शरीयत, हिस्सा-3, सफा-182)
13. मसअला:-तरावीह और तहिय्यतुल मस्ज़िद के सिवा तमाम नवाफिल और सुनें (सुन्नत नमाज़) ख़्वाह मोअक्केदाह हो या गैर मोअ-क्केदह हो. घरमे पढ़ना अफज़ल और बाइसे-सवाब-अकमल (सम्पूर्ण) है.
सरकारे दोआलम सल्लल्लाहो अलयहे वसल्लमका इरशाद है के तुमपर लाज़िम है के घरो मे नमाज़ पढ़ना की मर्द के लिए बेहतर नमाज़ घर मे है सिवा फ़र्ज़ नमाज़ है.
(हवाला:-बुखारी शरीफ)
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Masjid k aadab in hindi
Masjid's adbo-ehtram
1. Issue:- It is haram for such a person to go to the mosque on whom it is obligatory to perform Ghusl.
(Hawa:- Bahare Shariat, Part-2, Safa-39)
2. Issue:- Questioning in the mosque means begging is haraam and it is also forbidden to give that question to the person (beggar).
(Hawa:- Bahare Shariat, Part-3, Safa-184)
3. Case:- It is forbidden to search for the missing thing in the mosque.
(Quotation:- Bahar Shariat, Part-3, Safa-184, Fataw-e-Razwiyah, Vol-3, Safa-593)
4. Issue:- Trading in the mosque is not permissible.
(quote:- Bahare Shariat, Part-3, Safa-185, Fataw-e-Razwiyah, Vol-3, Safa-593/594)
5. Matter:- Eating and drinking and sleeping in the mosque is not permissible to anyone who has done itekaaf, or is a traveler, and a foreigner. Therefore, if there is an intention to eat and drink in the mosque, then do ittikafki and do Zikro-Azkar and Namaz-Ibadat for some time, then eat and drink or sleep.
(quote:- Bahar Shariat, Part-3, Safa-184, Fataw-e-Razwiyah, Vol-3, Safa-593/595)
6. Case:- It is not permissible to eat or eat raw garlic and onion in the mosque until the smell of the mouth remains. Because the angels suffer from him.
(Hawala:- Bahare Shariah, Part-3, Safa-184, Fataw-e-Razwiyah, Vol-3, Safa-598)
7. Issue: - After collecting the garbage of the mosque, do not put it in such a place where there is a disrespect.
(Quote:- Durre Mukhtar, Bahare Shariat, Part-3, Safa-184)
8. Issue:- Talking is not allowed in the mosque and raising voice is also not permissible.
(Quote:- Durre Mukhtar, Bahare Shariat, Part-3, Safa-185)
9. Masala:- Laughing in the mosque brings darkness in the grave. hard to laugh in the mosque
Mumaniyat (observed) is the warid.
(Quote:-Ahkame Shariah, Part-1, Issue-31, Safa-74)
10. Issue:- It is not permissible to make a way to the mosque, that is, to pass through it.
If you make a habit of this, then it is fine.
(Quote:- Durre Mukhtar, Radul Mohtar, Bahare Shariat, Part-3, Safa-182)
11. Issue:- Sarkare doalam sallallaho alaihe wa sallamka hai to raise your voice to the children of your mosques, your non-samaj children and the jaanese and kharid-farokhts of Majnono (mads) and jagdo and more.
(Raddul Mohtar, Bahare
Shariat, Part-3, Safa- 182, Fataw-e-Razwiyah, Vol-3, Safa-403)
12. If Jamaat's prayer is not available in the local mosque, then if Jamaat can be found in any other mosque, then it is Afzal to go there and offer Namaz. And if it is not possible to get the congregation of prayers in another mosque, then stay alone in the mosque of the locality.
Reading Namaz is avala (better). And if the Moazzin reciting the Azan read the Azan and no one came for the Jamaat, then the Moazzin should read alone, do not go to another mosque.
(Sagiri, Bahare Shariat, Part-3, Safa-182)
13. Matter: - Except Taraweeh and Tahiyyatul Masjid, all the nawafils and listen (Sunnah prayer) should be either moa'qedah or non-moa'qedah. Studying at home is Afzal and Baise-Sawab-Akmal (complete). Sarkare doalam sallallaho alaihe wa sallamka Irshad hai that it is obligatory on you to offer namaz at home, but better namaz for a man is at home except farz namaz.
(quote:- Bukhari Sharif)
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