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शादी में सेहरा पहनाना कैसा है?
शादी में सेहरा पहनाना मुबाह है यानी पहने तो न कोई सवाब और अगर न पहने तो न कोई गुनाह ।
ये जो अवाम में मशहूर है कि सेहरा पहनना नबीए करीम स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम की सुन्नत है । ये महज़ बातिल और सरासर झूट है ।
मुजद्दिदे आज़म सय्यदना इमाम अहमद रज़ा ख़ाँ इरशाद फरमाते हैं : " सेहरा न शरीअत में मना है , न शरीअत में ज़रूरी या मुस्तहब बल्कि एक दुनियावी रस्म है ।
की तो क्या ! न की तो क्या ! इसके अलावा जो कोई उसे हराम , गुनाह व बिदअत व जलालत बताए . वह सख्त झूटा , सरासर मक्कार है और जो उसे ज़रूरी व लाज़िम समझे और तर्क को बुरा जाने और सेहरा न पहनने वालों का मज़ाक उड़ाए व निरा जाहिल है । ( हादी अलनास फी रसूमुलआरास सफा - 42 )
दूल्हे का सेहरा ख़ालिस अराली फूलों का होना चाहिए । गुलाब के फूल हों तो बहुत बेहतर है कि गुलाब के फूल हुजूर अकरम स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम के पसीनए मुबारक से पैदा हुए और उसे आप स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम ने पसंद फरमाया जैसा कि अहादीस की अक्सर किताबों से साबित है ।
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हदीस :- हज़रत मुहद्दिस सय्यदी इमाम शैख़ शहाबुद्दीन अहमद कस्तलानी रदि अल्लाहु अन्हु अपनी तस्नीफ़ " मवाहिबुल लदुन्निया " में और हजरत मुहक्किक शाह अब्दुल हक मुहद्दिस देहलवी रदि अल्लाहु अन्हु अपनी शोहरए आफाक तस्नीफ़ " मिदारेजुन्नबुब्बत " में रिवायत करते हैं :
शबे मेराज हुजूरे अकरम स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम के पसीनए मुबारक से गुलाब का फूल पैदा हुआ और एक रिवायत में हैं कि चंबेली हुजुर के पीसनाए मुबारक से पैदा हुई । " ( मुवाहिबुल्लदुन्निया + मदारिजुन्नबुव्वत जिल्द -1 सफा - 48 )
हालाँकि मुहद्दिसीन की अरतीका में ये हदीस सेहत का दर्जा नहीं रखती लेकिन फ़ज़ाइल में हदीस ज़ईफ भी काबिले एतेबार है ।
जैसा कि ये ही हज़रत इमाम कुस्तलानी , हज़रत अबुलफरह नहरवाली रदि अल्लाहु तआला अन्हु से आगे रिवायत करते हैं :
ये हदीसें जिनमें ज़िक्र हुआ कि हुजूर स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम के पसीनए मुबारक से गुलाब पैदा हुआ ।
अगरचे मुहद्दिसीन को इसमें कलाम है लेकिन इन हदीसों से जो कुछ आया है वे नबीए करीम स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम के दरियाए फज़ल व करग मोजिज़ात में से एक कतरा है
और सम कसरत में से बहुत थोड़ा है जिनस परवरदिगारे आलम ने अपने हबीब स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम को मुकर्रम फरमाया मोहद्दिसीन का इनमें कलाम करना इसनाद की तहकीक व तसहीह के लिहाज़ रो है , नामुमकिन होने की बिन पर नहीं । ( मुवाहिबुल्लदुन्निया बहवाला मदारिजुन्नबुव्वत जिल्द - 1 | सफा - 49 )
हदीस : हुजूर अकरम स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम इरशाद फरमाते हैं :
जो कोई मेरी खुशबू सूंघना चाहे वह गुलाब को सूंघे । ( मदारिजुन्नबुब्बत जिल्द - 1 सफा - 49 )
मालूम हुआ कि गुलाब को वजूद नबीए करीम स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम के पीसनए मुबारक से है और गुलाब को सूंघना गोया सरकार स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम की खुशबू सूंघने के मिस्ल है ।
इसी लिए उलमाए किराम फरमाते हैं : " जब भी कोई गुलाब के फूल को सूंघे तो उसे चाहिए कि वे हुजूर स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम पर दरूद शरीफ पढ़े लिहाजा अगर सेहरा पहनना ही हो तो ख़ालिस गुलाब या चंबेली के फूलों का सेहरा पहने ।
सेहरे मे चमक वाली पन्नियाँ न हों कि ये जीनत है और मर्द को जीनत करना और ऐसा लिबास पहनना जो चमकदार हो हराम है । दुल्हन के सेहरे में अगर चमक वाली पन्नियाँ हो तो कोई हर्ज नहीं कि औरतों को जीनत जाइज़ है ।
कुछ लोग सेहरे में रुपये ( नोट ) वगैरा लगाते हैं । ये फिजूल ख़र्ची और गुरूर व तकब्बुर की निशानी है और तकब्बुर शरीअत में सख्त हराम है ।
लिहाजा अगर सेहरा सिर्फ खुशबूदार फूलों का ही हो और उस पर ज़्यादा रुपये बरबाद न किए जाऐं कि शादी एक दिन की होती है , दूसरे दिन सेहरे को न तो पहना जाता है और न ही वे किसी काम का होता है ।
सब से बेहतर तो ये है कि गले में एक गुलाब का हार डाल लिया जाए ये ही ज़्यादा मुनासिब है ।
दुल्हन , दूल्हे को सजाते वक्त की दुआ
दुल्हन को जो औरतें सजाएं उन्हें चाहिए कि वे दुल्हन को दुआएं दें । हदीस पाक में है ।
हदीस : उम्मुल मोमिनीन हज़रत आएशा सिद्दीका रदि अल्लाहु तआला अन्हा इरशाद फरमाती हैं :
कि ! " हुजूर स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम से जब मेरा निकाह हुआ तो मेरी वालदा माजदा मुझे सरकार स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम के दौलत कदा पर लायीं वहाँ अन्सार की कुछ औरतें मौजूद थी , उन्होंने मुझे सजाया और ये दुआ दी :
अलल खैइरि वल बरकती व अला खैइरी त्वाइरिन
तर्जुमा:- खैर व बरकत , हो और अल्लाह नै तुम्हारा नसीबा अच्छा किया ) । ( बुखारी शरीफ जिल्द - 3 बाब - 87 हदीस - 142 सफा - 82 )
लिहाजा हमारी इस्लामी बहनों को भी चाहिए कि जब भी वह किसी की शादी के मौका पर जाऐं तो दुल्हन सजाते वक्त या फिर उससे मुलाकात करते वक्त इन अलफाज में दुआ दें ।
इसी तरह दूल्हे के दोस्तों को भी चाहिए कि वह दूल्हे को सेहरा बाँधते वक़्त ये दुआ दीं । " बुख़ारी शरीफ " की एक दूसरी रिवायत में है :
हुजूर अकरम स्वलल्लाहो अलैहि वसल्लम ने हजरत अब्दुल रहमान बिन औफ रदि अल्लाहु अन्हु को उनकी शादी इस तरह बरकत की दुआ इरशाद फरमाई ।
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shadi mein sehara pahenana kaisa hai?
shadi mein sehara pahanaana mubaah hai yaanee pahane to na koi sawab hai aur agar na pahane to na koi gunaah hai .
ye jo awaam mein mashoor hai ki sehra pahanana nabi kareem swalallaaho alaihi wasallam kee sunnat hai.
ye mahaz baatil aur saraa sar jhoont hai. mujaddide aazam sayyadana imaam ahamad raza khaan irashaad farmaate hain :
sehra na shariat mein mana hai , na shariat mein zaroori ya mustahab balki ek duniyaawi rasm hai
ki to kya ! na ki to kya !
is ke alaawa jo koi use haraam , gunaah wa bidat va jalaalat bataye.
Wah sakht jhoota , saraasar makkaar hai aur jo use zaroori wa laazim samajhe aur tark ko bura jaane aur sehara na pahenane waalon ka mazaak udaye wa nira jaahil hai. ( hadi al naas fee rasoomul aaraas page number - 42 )
doolhe ka sehara khaalis araali phoolon ka hona chaahiye . gulaab ke phool hon to bahut behatar hai ki gulaab ke phool hujoor akaram swalallaaho alaihi wasallam ke pasine mubaarak se paida huye
aur use aap swalallaaho alaihi wasallam ne pasand farmaaya jaisa ki ahaadis ki aksar kitaabon se saabit hai.
hadis :- hazarat muhaddis sayyadee imaam shaikh shahaabud deen ahamad kastlaani radi allaahu anhu apani tasnif " mawaahibul ladunniya " mein
aur hajarat muhaqqiq shaah abdul haq muhaddis dehlvi radi allaahu anhu apni shohrae aafaaq tasnif " midaarejun nabubbat " mein riwayat karte hain :
shabe meraaj hujoore akaram swalallaaho alaihi wasallam ke paseene mubaarak se gulaab ka phool paida hua
aur ek riwayat mein hain ki chambeli hujur ke pasinae mubaarak se paida huee . ( muwaahibul ladunniya + madaarijun nabuvvat jild -1 page number - 48 )
haala ki muhaddisin kee artika mein ye hadis sehat ka darja nahin rakhati lekin fazail mein hadis e zaif bhi qabil e etbar hai.
jaisa ki ye hi hazrat imam kustlani , hazrat abul farah naharawali radi allaahu tala anhu se aage riwayat karte hain :
ye hadisen jin men zikr hua ki huzoor swalallaaho alaihi vasallam ke pasinae mubaarak se gulaab paida hua .
agar che muhaddisin ko is men kalaam hai lekin in hadison se jo kuchh aaya hai ve nabi karim swalallaaho alaihi vasallam ke dariyae fazl wa karag mojizaat mein se ek katara hai aur sam kasarat mein se bahut thoda hai
jins e parawar digaare aalam ne apane habib swalallaaho alaihi wasallam ko mukarram farmaaya mohaddisin ka in men kalaam karna isnaad ki tahqeeq wa tashih ke lihaaz ro hai, na mumakin hone ki bin par nahin . ( muwaahibul ladunniya bahawaala midaarijun nabuvvat jild - 1| page number - 49)
hadees : hujoor akaram swalallaaho alaihi vasallam irashaad pharamaate hain :
jo koi meri khushbu soonghna chahe wah gulaab ko soonghe . ( midaarijun nabubbat jild - 1 Page number - 49)
malum hua ki gulaab ko vajood nabeee kareem swalallaaho alaihi wasallam ke peesane mubaarak se hai aur gulaab ko soonghana goya sarakaar svalallaaho alaihi vasallam kee khushaboo soonghane ke misl hai.
isee liye ulma e kiraam farmate hain :
jab bhi koi gulab ke phool ko soonghe to use chaahie ki ve hujoor svalallaaho alaihi vasallam par darood shareeph padhe
lihaaja agar sehara pahanana hee ho to khaalis gulaab ya chambelee ke phoolon ka sehara pahane .
sehare me chamak waali panniyaan na hon ki ye jeenat hai aur mard ko jeenat karana aur aisa libaas pahanana jo chamakadaar ho haraam hai.
dulhan ke sehare mein agar chamak waali panniyaan ho to koee harj nahin ki auraton ko jeenat jaiz hai .
kuchh log sehare mein rupaye ( not ) vagaira lagaate hain .
ye phijool kharchee aur guroor wa taqbbur ki nishani hai aur takabbur shareeat mein sakht haraam hai.
lihaaja agar sehara sirph khushboo daar phoolon ka hee ho aur us par zyaada rupaye barabaad na kie jaain ki shadi ek din kee hotee hai ,
doosre din sehre ko na to pahna jaata hai aur na hee wah kisee kaam ka hota hai.
sab se behatar to ye hai ki gale mein ek gulaab ka haar daal liya jae ye hee zyaada munaasib hai.
dulhan , doolhe ko sajaate vakt kee dua
dulhan ko jo auraten sajaen unhen chaahiye ki we dulhan ko duaen den . hadis e paak mein hai
hadis : ummul momineen hazarat aaesha siddeeka radi allaahu taaala anha irashaad pharamaatee hain : ki !
hujoor svalallaaho alaihi vasallam se jab mera nikaah hua to meree vaalada maajada mujhe sarakaar svalallaaho alaihi wasallam ke daulat kada par laayeen vahaan ansaar kee kuchh auraten maujood thee, unhon ne mujhe sajaaya aur ye dua dee :
alal khaiiri wal barkati wa ala khairee twairin
Tarjuma:- khair va barakat , ho aur allaah nai tumhaara naseeba achchha kiya ). (bukhaaree shareeph jild - 3 baab - 87 hadees 142 sapha - 82 )
lihaza hamaari islami bahno ko bhi chahiye ki jab bhi wah kisi ki shadi ke mauka par jayen to dulhan sajaate Time ya fir us se mulaakaat karte time in alfaaz men dua den .
isee tarah doolhe ke doston ko bhi chaahiye ki wah doolhe ko sehara baandhate waqt ye dua deen ." bukhari sharif " kee ek doosaree rivaayat mein hai : “ hujoor akaram svalallaaho alaihi wasallam ne hajarat abdul rahamaan bin auph radi allaahu anhu ko un ki shadi is tarah barkat ki dua irashaad farmaye.
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