how is qurbani meat divided in islam
It is, however, better to make three shares of the meat
- one share for the needy,
- one share for friends and relatives,
- and one share for your family members.
- Less than one third should not be given as Sadaqah (if you wish to give it as Sadaqah).
- If you give away all of it as Sadaqah, it is also permissible,
- and if you keep all of it for your house, it is also permissible.
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qurbani ka gosht ki taqseem in islam कुर्बानी का गोस्त की तकसीम का इस्लामी तरीका
कुर्बानी का गोस्त कोई खुद भी खा सकता है और इस कुर्बानी के गोस्त को किसी गनी (अमीर ) या फकीर को भी दे सकता है।
दरअसल कुर्बानी करने वाले के लिए इसमें से यानी र्कुबानी के गोस्त को कुछ खाना मुस्तहब है।
हालाँकि, कुर्बानी गोस्त के तीन हिस्से करना बेहतर है।
- एक हिस्सा गोस्त जरूरतमंदों के लिए।
- एक हिस्सा गोस्त दोस्तों और रिश्तेदारों के लिए।
- और एक हिस्सा गोस्त अपने परिवार के सदस्यों के लिए।
एक तिहाई से कम सदका नहीं दिया जाना चाहिए (अगर आप इसे सदका के रूप में देना चाहते हैं)।
अगर तुम उसमें से सब कुछ सदका के तौर पर दे दो तो भी जायज़ है और अगर तुम उसमें से सब कुछ अपने घर के लिए रख लो तो भी जायज़ है।
इसे अपने उपभोग के लिए और अपने परिवार के इस्तेमाल के लिए तीन दिनों से ज़्यादा समय तक रख सकते है।
जहाँ तक उन हदीसों की बात है जिनमें इसे मना कर दिया गया है, वह (मनसूख) अब लागू नहीं है।
यदि किसी शख्स का परिवार बड़ा है और वह आर्थिक रूप से मजबूत नहीं है, तो उसके लिए यह सबसे अच्छा है कि वह सारा गोस्त अपने और अपने परिवार के लिए रख ले तो कोई हरज नहीं।
(बहारे शरीअत हिस्सा 15)
Qurbani ka gosht koi khud bhi kha sakata hai aur is gosht ko kisi ameer ya faqir ko bhi de sakta hai.
darasal qurbani karne wale ke liye isme se kuchh khaana mustahab hai
haalanki, gosht ke (3) teen hisse karna behtar hai:
- ek hissa qurbani ka gosht jaroorat mandon ke liye,
- ek hissa qurbani ka gosht doston aur rishtedaaron ke liye,
- aur ek hissa qurbani ka gosht apne pariwar ke logon ke liye.
- ek tihai qurbani ka gosht se kam sadka nahin diya jaana chaahiye
yadi aap ise sadqa ke roop mein dena chaahte hain).
agar tum usmen se sab kuchh sadka ke taur par de do to bhee jaayaz hai
aur agar tum us men se sab kuchh apne ghar ke liye rakh lo to bhee jaayaz hai.
ise apne istemal ke liye aur apne pariwar ke istemal ke liye teen dinon se adhik samay tak rakhana bhee anumati hai
jahaan tak un hadeeson kee baat hai jin men ise manshookh kar diya gaya hai, vah ab laagoo nahin hai.
yadi kisee vyakti ka parivaar bada hai aur vah aarthik roop se majaboot nahin hai,
to us ke liye yah sab se achchha hai ki vah saara qurbani ka gosht apane aur apane parivaar ke lie rakh le.
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